Saturday, February 2, 2013

‘भारत में उच्च गति वाली रेलगाड़ियां–मुद्दे और विकल्प’

01-फरवरी-2013 18:20 IST
रेल मंत्री ने उच्च गति वाली रेलगाड़ियों पर आधारित अंतर्राष्ट्रीय सेमीनार का उद्घाटन किया 
रेल मंत्री श्री पवन कुमार बंसल ने इंस्टीट्यूट ऑफ रेलवे इलैक्ट्रीकल इंजीनियर्स (आईआरईई) की ओर से ‘भारत में उच्च गति वाली रेलगाड़ियां – मुद्दे और विकल्प’ विषय पर आज यहां आयोजित एक दो – दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सेमीनार का उद्घाटन किया। इस अवसर पर रेल राज्य मंत्री श्री अधीर रंजन चौधरी और रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष श्री विनय मित्तल उपस्थित थे। 

इस अवसर पर अपने भाषण में रेल मंत्री श्री पवन कुमार बंसल ने कहा कि विकास की ओर अग्रसर अर्थव्यवस्था को ध्यान में रखते हुए आम लोगों के लिए आवागमन से जुड़े मुद्दों का हल करना और इसके लिए आधार-भूत सुविधाओँ का निरंतर विकास करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि हमें रेल क्षेत्र में विश्व भर में प्रौद्योगिकी के हाल में हुए विकास के साथ तालमेल कायम रखना होगा। जापान, कोरिया और फ्रांस में उच्च गति वाली रेल गाड़ियों में यात्रा का अपना अनुभव बताते हुए मंत्री महोदय ने कहा कि अब समय आ गया कि भारत में भी इस प्रकार की रेल परियोजनाओं के बारे में सोचा जाए। 

श्री बंसल ने बताया कि उच्च गतिशीलता वाली रेलगाड़ियों के संचालन को ध्यान में रखते हुए तकनीकी-आर्थिक व्यवहार्यता अध्य्यन के छः रेल गलियारों की पहचान की गयी है। (PIB)

***
वि.कासोटिया/सुधीर/मीना-415

No comments:

Post a Comment